Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

15 साल पुराना आंवला पेड़ फल क्यों नहीं दे रहा


 अक्सर यह देखने में मिलता है कि पेड़ पुराना होने के बाद भी फल नहीं देते हैं।

किसी भी पौधे में फल आने के लिए बहुत सारी बातें आती है। जिसमें वहां का मौसम, टेंपरेचर ,धूप ,मिट्टी के साथ ही खाद की भी अहमियत होती है। 

मिट्टी - सबसे पहले हमें अपने मिट्टी की जांच करनी चाहिए मिट्टी का पीएच लेवल हरे पौधे के लिए अलग-अलग होते हैं।

धूप - फल वाले पौधे फूल वाले पौधे साथ हैं सब्जी वाले पौधे इन सब में धूप की आवश्यकता होती है। किसी को काम तो किसी को अधिक धूप की आवश्यकता होती है। यदि पर्याप्त मात्रा में पौधे को धूप ना मिले तो वह फूल या फल नहीं देता है। 

बहुत कम ही पौधे इस तरह के होते हैं जो लो लाइट में या बिल्कुल डार्क में भी पनप सकते हैं। आप देखोगे किए पौधे फूल या फल देने वाले नहीं होते हैं। ऐसे पौधे जो लोन लाइट में रहते हैं अक्सर आपके हाउस प्लांट कहे जाते हैं जो बच्चे के लिए आप अपने घर में रखते हो। आप अगर बिना धूप का चाहोगे की फ्रूट आए तो ऐसा नहीं हो सकता।

तापमान मौसम- पौधे को फ्रूट देने के लिए उचित तापमान अनुकूल मौसम होने चाहिए। 

खाद- पौधे में उचित मात्रा में एनपीके की मात्रा होनी चाहिए। आप देखते होंगे कि आप के पौधे काफी स्वस्थ हेल्थी हैं लेकिन वह फ्रूट या सब्जियां नहीं दे रहे हैं। पौधे पौधे की यह स्थिति वेजिटेटिव ग्रोथ कहलाती है। नाइट्रोजन की अधिक मात्रा पौधे को अच्छी ग्रोथ दे देती है लेकिन उसमें फ्रूट और फ्लावर्स नहीं भी आ सकते हैं। 

अतः आपको पौधे में उचित मात्रा में खा देनी चाहिए वह भी यह देखकर हुए कि कौन सा फ्रूट या सब्जीवाले पौधे को कौन से खाद देने हैं।

कीट नियंत्रण - पौधे को फंगस और कीट भी परेशान करते हैं। यदि पौधा खुद बीमार होगा तो सोचने की बात है वह फल और फूल कैसे दे सकता है। यदि फल और फूल लगते भी हैं तो भी रोग ग्रसित ही निकलेंगे।

अतः आप अपने पौधे का निरीक्षण करते रहे और उसमें उचित फंगीसाइड या इंसेक्टिसाइड का व्यवहार जरुर करें।

पानी- आप के पौधे के लिए पानी की कितनी आवश्यकता है यह बताने की बात नहीं है। पानी उचित मात्रा में मिला पौधे के लिए आवश्यक होता है। 

जब पौधे फ्लावरिंग करते रहें उस समय उस पर पानी का स्प्रे करना उसमें फूल लगने से रोकना है। कहने का तात्पर्य यह है कि जिस समय पौधे में फूल लगे उस समय उसके ऊपर से आप आने का फिर काम ना करें साथ ही उस समय पौधे में भी बहुत सोच समझकर पानी दिया करें।

बीज ! ग्राफ्टेड - फल वाले पौधे जब भी ले ग्राफ्टेड ले। ड्राफ्टेड पौधे साल भर में भी आपको फ्रूट दे सकते हैं।

बीज से अगर आप नींबू का अनार का एप्पल का फल या आंवला का पेड़ लगाते हो तो वह आपका 15 से 20 साल भी फ्रूट देने में लगा सकता है। मैंने इसे देखा है किस तरह बीज से लगाया हुआ नींबू का पौधा 15 साल तक बगीचे में खड़ा रहा और उसमें एक भी फल नहीं लगे।

Post a Comment

0 Comments