Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

चीकू के फल क्यों गिर जाते हैं ! चीकू के फल फूल गिरने से बचाने के उपाय


 चीकू का पेड़ लगाने के समय ध्यान दें पौधे ग्राफ्टेड हो ताकि फ्रूट जल्दी आ सके। अमूमन चीकू 2 से 3 साल के बाद फल देता है। शुरुआत के साल में आप के फूलों का झड़ जाना प्राकृतिक है। वृक्ष जब समझते हैं कि फल नहीं संभाल पाएंगे यानी कमजोर होते हैं तो एक 2 साल तक अपने फूल गिरा देते हैं।

पेड़ के पूराना होने पर यानी तीन-चार साल के होने पर भी फूल गिर जाते हैं तब ध्यान देने की बात होती है। 

१) चीकू का फल की बनावट छाते की जैसे यानी छत्रक जैसी होती है। पेड़ की टहनियां जमीन में टहनी जमीन से सटी ना रहे इस बात का ख्याल रखें।

२) चीकू के पेड़ में फल साल भर में 2 बार आते हैं। 1 फरवरी से जून तक 2 सितंबर अक्टूबर में।

३) यूको के फल को पकने पर तोड़े और ब्राउन कलर का हो जाता है। फूल आने के बाद फल पकने तक 4 महीने का समय लगता है।

४) चीकू के पेड़ में जो समस्या आती है उसमें मुख्य है फूलों और फलों का गिरना।

इसके लिए आप जब चीकू में फूल आने लगे जिबरेलिक आमला 50 से 100 पीपीएम प्रति लीटर अथवा फूल के फल  बन जाने के तुरंत बाद प्लैनोफिक्स 4 मिलीलीटर 1 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।

५) पत्ते जाला - कार्बरील 600 ग्राम अथवा क्लोरपाइरिफॉस 200 मिलीलीटर अथवा क्वीनलफाॅस 300 मिलीलीटर को देश 100 लीटर पानी में मिलाकर 20 दिन के अंतराल पर उपयोग करें।

६) तना का गलन - चीकू में यह फंगस वाली बीमारी है। इसमें कार्बेंडाजिम 400 ग्राम अथवा डाइथेन जेड 400 को देशों लीटर पानी में घोलकर छिड़काव करें।

७) चीकू के वृक्ष पर कैसे ख्याल रखें।

पेड़ को धूप में रहना जरूरी है। गर्मी के दिनों में पानी का विशेष ख्याल रखें। 

चीकू के पेड़ को जून-जुलाई में हाथ जोड़ दें। हाथ में आप गोबर की खाद, यूरिया,  अरंडी या करंज की खली, पोटाश के अलावा एन पी के दीया करें। 1 साल से 10 साल तक बढ़ते हुए क्रम में फर्टिलाइजर दे। वृक्ष को पानी की सुविधा प्रदान करें।

नोट - आप चीकू के बारे में जानकारी लेने के लिए यूट्यूब पर  #हैप्पीलाइवविदबोकारोगार्डन# चैनल पर जाकर वीडियो वॉच कर सकते हैं।



Post a Comment

0 Comments