Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

आवश्यक पोषक तत्त्व / कमी/ उपाए

पौधों को अपनी वृद्धि और फल फूल देने के लिए अच्छी खुराक चाहिए । इसकी कमी से पौधे कमजोर और बीमार हो जाते हैं। फल और फूल नहीं आते या आते हैं तो छोटे और स्वादहीन होते हैं ।यहां हम देखेगे पौधे स्वस्थ कैसे रहेगें । हमारे बगीचा बड़े - बड़े फूलों से भरे कैसे होगें ? तो चलिए देखते हैं ---पोषक तत्त्व कौन - कौन से हैं ?उनकी कमी से हमारे पौधों पर क्या असर पड़ता है ? साथ ही हम इस कमी को कैसे दूर कर सकते हैं ?
( A) नेत्रजन / नाईट्रोजन-- यह पत्ते को हरा --भरा रखता है ।पौधों की वृद्धि करता है । इसकी कमी से पौधों में उचित वृद्धि नहीं होती ।
नाइट्रोजन की अधिकता भी फौजों के लिए उचित नहीं है ।इसकी अधिकता से पौधे काफी बढ़ जाते परन्तु दाने कम लगते हैं फसल पकने में समय अधिक लगता है। पौधों में नाना प्रकार के कीट लग जाते हैं ,साथ ही पौधा रोगी हो जाता है ।
(२)  कमी को कैसे पहचाने--पौधे की वृद्धि रूक जाए , अगर पौधे के पत्ते पीले होने लगे या भूरे होकर गिरने लगे तो नाईट्रोजन की कमी हो सकती है । पौधे के बंडल और तने कमजोर हो जाते हैं ।
(३)- (के) यूरिया (ख) अमोनियम सल्फेट (ग)--कैलसियम अमोनियम नाइट्रेट (घर) अमोनियम क्लोराइड
(०) कम्पोस्ट (१) गोबर खाद (२)  बादाम खल्ली (३) नीम खल्ली (३) करंज खल्ली (४) सरसों खल्ली (५) तिल खल्ली इत्यादि । हर पत्रकार की खलबली में नेत्रजन की मात्रा अधिक होती है । साथ ही इसमें फास्फोरस और पोटासियम भी पाए जाते हैं ।
(B) फास्फोरस/ स्फुर-- (१)--फास्फोरस जड़ों को मजबूत करता है तथा दानों को पुष्ट बनाता है। अगर आपके प्लान्ट में नाइट्रोजन की अधिकता से परेशानी है तो उसे दूर करता है ।कीटों से बचाब करता है । फसल या फूल अच्छे आते हैं ।
(२) कमी को कैसे पहचाने-- पत्ते पीले या भूरे काले हो जाते हैं । डंठल पत्ते पतले या फिर छोटे हो जाते हैं ।
(३) सिंगल सुपर फास्फेट, डाई कैल्सियम फास्फेट, ट्रीपुल सुपर फास्फेट और हर पत्रकार की खल्ली जिसके नाम उपर दिए गए हैं। साथ ही कम्पोस्ट और गोबर खाद में उपलब्ध रहती है।
(C) पोटासियम/ पोटाश--(१)  यह पौधों में चीनी और स्टार्च बनाने में सहायक होता है। साथ ही पौधों को लोगों से बचने की क्षमता बढ़ाता है।
(२) कमी को कैसे पहचानें --- पत्ते पर धब्बे जो परतें की नोक से होते हुए पूरे में फ़ैल जाते हैं।पत्ते धब्बेदार हो जाते हैं उनका हरापन समाप्त हो जाता है।
(३) म्यूरिएट और पोटाश, पोटासियम स्लफेट के साथ हर प्रकार की खल्ली तथा कम्पोस्ट, गोबर की खाद में मिलती है।
नोट --- हरेक पौधों के लिए खाद की मात्रा अलग रखनी होती है ।

Post a Comment

0 Comments