Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

नस्टरटियम

नस्टरटियम एक बहुत खूबसूरत फूल है । यह बहुत आसानी से लग जाता है । फूल तो फूल इसके पत्ते भी बहुत खूबसूरत होते है मन खुश हो जाता है । इसके पत्ते  ,बीज और फूल खाने के सजाने के काम मे आते है। पत्ते की मिर्च लहसून डालकर चटनी बनती है , सलाद मे डालकर खाते है। चाय बनाते समय चाय मे डालकर पीये  तो सरदी जुकाम मे लाभ होता है ।सूप तैयार किया जाता है । इसमे विटामीन सी की भरपूर मात्रा होती है। कहते है यह एन्टिबैक्टेरियल और एन्टिटियूबर है। चलिए अब देखते यह लगता कैसे है ।

कहाँ लगाए ---आप इसे हर प्रकार की मिट्टी मे आसानी से लगा सकते है। बस थोङी सी गोबर खाद मिला दे मिट्टी मे और इसके बीज को सीधे खेत मे लगा दे ।

धूप---धूप की बात करूँ तो इसे वैसे तो थोङी देर के लिए भी धूप मिलती है तो चल जाता है लेकिन अच्छी धूप मे रिजल्ट अच्छे आते है।

पानी ---पानी इसे अच्छी यानि अधिक चाहिए लेकिन पानी ठहरे नही वरना इसकी जङ गल जाएगी ।

फूल--- आप इसे गमले मे भी लगा सकते है । गमले की मिट्टी मे चालीस प्रतिशत मिट्टी चालीस प्रतिशत रेत यानि बालू बीस प्रतिशत गोबर खाद रखे । फूल बहुत से रंगो मे आते है ।मधुमक्खियो ,तितलियो को आकर्षित करते है । फूल सजाने पर कई दिनो तक बने रहते है । इसके फूल खाते भी है । फूल पूरी तरह तैयार होने पर बीज निकालकर रख ले ।अगर ऐसा नही करते तो अगली बार यह खुद ही पौधा निकल आएगा । अगर खाने के काम लेने हो तो बीज पकने से पहले ही निकाल ले ।

पत्ते--- अपनी सुन्दरता के कारण सजावट के काम मे ,खाने और खेलने के काम मे भी आते है ।आज बच्चे कमप्यूटर गेम खेलते पहले हमने इसके पत्ते पर पानी नाच खेली है । इसके पत्ते पर पानी ठहरते नही भागते है और सेंटर मे इक्कठे हो जाते । पत्ते पर  पानी दौङाना बहुत प्रिय खेल रहा है ।

काँट-  छाँट --- पौधे बेतरतीबी से बढते है अतः आपको इसे साईज मे रखने के लिए काटते रहनी पङेगी ।

प्रकार --- इसमे आपको बेल वाली वेराईटी भी आती है जिसे आप उपर चढा सकते है ।

किङे ---इसपर कोई कीङे नही आते । बरसात मे रूके पानी इसके लिए जानलेवा हो सकता है । यह आपके बगीचे मे जबतक गर्मी न आ जाए चलता रहेगा ।
                                                                         नगीना शर्मा

Post a Comment

0 Comments