Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

कीट और आपके पौधे

हमें अपने बगीचे में लगे पौधे बहुत प्यारे होते है । इनके दुश्मनों से इन्हे बचाना आवश्यक होता है। अगर हमें जानकारी हो तो इनको मारकर हम अपने पौधो के साथ अपने मेहनत और धन को भी बचा सकते।आज हम इन्ही हानिकारक कीट पतंगों की चर्चा करेगें...
(A ) गमले,नर्सरी से चींटी को भगाने के लिए नैप्थलीन के चूर्ण का उपयोग करें ।दालचीनी का पाउडर भी चीटी भगाता है।
(B ) दीमक को भगानी हो तब जमीन की अच्छी तरह गुराई कर दें साथ ही भरपुर पानी डालें (C ) पाॅच लीटर मिट्टी के तेल को उबाले ,उसमें आधा लीटर साबुन का घोल मिला दें ।जहाँ दीमक हो वहाँ छिङक दें।
(D ) कीट- पतंगों,चींटीया दीमक से बचाव के लिए आप सीधे मिट्टी तेल का भी उपयोग कर सकते है। पौधों को बचाते हुए।
(E ) अगर आप चूहे से परेशान है तो नीले थोथे को गर्म पानी में घोलकर चूहे के बिल में डाल दें । चूहे मर जाएगे ।
(F ) चिङियाँ से बचने के लिए नेट का उपयोग करें। नेट का उपयोग करके आप खेत में लगाए बीज को भी चिङियों से बचा सकते है ।
(G ) पत्ते खानेवालों कीङो से बचने के लिए लैडक्रामिंट नामक दवा दस  ग्राम दस लीटर पानी में घोलकर उपयोग करें ।कीङे नष्ट हो जाएगे।
(H ) कीट पतंगो से बचाव के लिए तंबाकू का घोल फायदेमंद रहता है । इस घोल को आप तैयार करने के लिए दस लीटर पानी में पाँच किलो तंबाकू चौबीस घंटे रखनी है । दो सौ ग्राम साबुन मिला दे , फिर उस पानी का उपयोग पौधो पर करनी है ।
(I) हर प्रकार के कीटों को नाश करने के लिए तीन सौ ग्राम चूना को एक लीटर पानी में धीरे -धीरे-धीरे छोङे । बीस लीटर पानी में पाँच सौ ग्राम नीला थोथा कपङे मे बाँधकर रख दें । फिर दोनों मिस्रण को मिला दें । इसे छिङकने पर हर प्रकार के किङे तुरंत मर जाते है ।
(J ) कीटों को नाश करने के लिए एक किलो नीम की पत्ती दस लीटर पानी में दस मीनट तक खौलाकर तैयार किया जाता है ।
(K ) तना में छेद करनेवाले कीङों के लिए आप पतली लोहे की छङ को गर्म करके छेद में डालें कीट मर जाएगे । रूई में क्लोरोफार्म लगाकर तने के छेद , जिसे कीङे ने बनाई है ,उसमें भर दें , कीङे मर जाएगे।
(L ) पौधों को धूप से बचाने के लिए फेस पैक -- दस किलो बूझा चूना, एक किलो नमक,बीस लीटर पानी तीन सौ ग्राम अलसी का तेल चाहिए। बनाने के लिए पहले चूना और नमक पानी में घोल लेनी है ,फिर उसमें अलसी के तेल मिला देनी है। तैयार पेस्ट को अपने पौधों पर अच्छी तरह पोत देनी है ।आपके पौधे सूर्य की तेज गर्मी सह लेगें ।
                                                                नगीना शर्मा

Post a Comment

0 Comments