Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Lantana /राईमुनिया / घनेरी

Lantana , राईमुनिया ,घनेरी कई की नामों से जाने जानेवाला पौधा हमारी उपेक्षाओं से धरती से विलुप्त ना हो जाए। इसके गुणों को मैं आपसे शेयर करना चाहती हूं।
(१) स्थान-- जहां तक मुझे ज्ञात हैं घनेरी सेन्ट्रल अमेरिका,साउथ अमेरिका, के साथ पूरे भारत में मिलता है।
(२) लगाना-- इसे कटिंग,एयरलेयरिंग और बीज से आसानी से लगा सकते है।
(३) मिट्टी-- यह हर प्रकार की मिट्टी में लगा सकते है।
(४) धूप-- इसे पूरी धूप चाहिए ।
(५) पानी-- जमीन में नमी बनी रहे।
(६) खाद-- इसे खाद की खाश आवश्यकता नहीं होती फिर भी फ़रवरी मार्च में गोबर या पत्ते की खाद दें सकते हैं।
(७) कहां लगाएं-- आप इसके फूलों का आन्आ लेना चाहते हैं तो गमले या हैंगिग पौट में लगा सकते है। इससे बाउन्ड्री में,भेज में लगा सकते है।
(८) फूल-- इसके फूल बहुत ही खूबसूरत की रंगों वाले होते है। फूल कीटों को आकर्षित करता है। हजारों की संख्या में खिलते है। गर्मी और बरसात भर खिले रहते हैं। जाड़े में पौधा देखकर लगता मर गया लेकिन फरवरी आते ही फिर से लहलहा उठता है।
(९) फल-- फल इसके छोटे छोटे बेरी जैसे जो पकने पर हरे से लाल या काला हो जाता है। बच्चें इसे तोड़ट खाते हैं। यह पौधा सडंक या जंगलों में बहुत मिलता है। इसके फल चिड़ियों को बहुत पसंद आते हैं। बटर फ्लाई आपके बगीचे में आती रहेगी। चिड़ियों द्वारा इसकेे बीजों का प्रसारण होता है।
(१०) खतरा-- इसमें एक प्रकार का उड़ने वाला केमिकल होता है। जानवरों को उसकी गंध अच्छी नहीं लगती। इसलिए यह निडर होकर खुले में पनपता है।आप भी करीब से गुजरेगे तो सुगंध आएगी। कुदरत का करिश्मा देखें इन्सान को इसकी सुगंध अच्छी लगती हैं।
(११) कांट- छाट-- घनेरी झाड़ीदार पौधा है। इसे काटते रहे।
(१२) उपयोग-- घनेरी बहुत से बिमारियों में लाभदायक है।जोड़ो  का दर्द, दांत दर्द, सर्दी खाशी बुखार, मलेरिया,चीकेन पौक्स ,घाव में इसके पत्ते, फूल,फल और बीज फायदेमंद है।
(१३) आपको बगीचे में चिड़ियों को बुलानी हो तो जरूर लगाएं।
(१४) फालतू-- इस पौधे को लोग फालतू मान बैठे हैं है ।इसका एक नाम संत्यानाशी भी दें दिया है। लोगों का कहना है यह जमीन की उर्वरा शक्ति का नाश करती है।
   नोट -- मेरा एक छोटा सा प्रयास है इस पौधे के लिए आपके दिल में जगह बनाने का। मैंने अपने यू ट्यूब चैनल -- बोकारो गार्डेन पर इस पर विडियो भी डाली है।आप इस पौधे को और इसके फूलों को देख सकते हैं।
        बोकारो गार्डेन की मान्यता है खुदा ने कोई भी जानवर,इन्सान, पेड़ पौधे फालतू नहीं बनाएं है। हम स्वार्थ वश जिनसे अपना स्वार्थ सिद्ध नहीं होता उसे फालतू समझकर बर्बाद कर देते हैं और परिणाम स्वरूप अपने प्रर्यावरण को खतरे में ।डाल देते हैं।
         धन्यवाद सहित रक्षाबंधन के अवसर पर आपसे अनुरोध है एक पेड़ अवश्य लगाएं अपने प्रर्यावरण के नाम ।
                                   बोकारो गार्डेन

Post a Comment

0 Comments