Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सीनियर सिटीजन के नाम कर सकते हैं आप भी बहुतो काम

रिटायरमेंट एक प्रक्रिया है इसके सिवा कुछ नहीं। व्यस्तता भरे जीवन में बच्चों की व्यस्तता के कारण आज वरिष्ठ नागरिक अपने को उपेक्षित महसूस कर रहे हैं । यह कहीं से भी सराहनीय नहीं है। आप जब नौकरी में अपने काम में होते हैं, तो आपके मातहत बहुत सारे लोग आपकी बातों को सुनते हैं और उस पर अमल करते हैं। इस तरह आपके बातों को याद रखी जाती है , लोग आपकी बातों को सुनें और उस पर ध्यान दें। रिटायरमेंट के बाद स्थिति बदल जाती है आपको ऑफिस नहीं जाने हैं, कोई काम नहीं है। एकाएक इस तरह का बदलाव अक्सर दुखदाई तो होता है, लेकिन अगर संभल जाया जाए तो यह बहुत खुशनुमा भी होता है। अभी तक आप पैसे के लिए काम कर रहे थे, काम भले ही आपके पसंद के हो या पसंद के ना हो लेकिन अब आप आजाद हैं, आप अपनी पसंद का काम चुन सकते हैं, कर सकते हैं।

साथ ही इस आर्थिक युग में पैसे की महत्ता को नकारा नहीं जा सकता और फिर जब पैसे होते हैं, तो आपको जाने अनजाने सैकड़ों दोस्त मिल जाते हैं। रिटायरमेंट के बाद आप उनकी कमी महसूस करते हैं और आप अपने को निराशाजनक स्थिति में पाते हैं। आपको लगता है जैसे कोई आपकी बातें नहीं सुन रहा है। आपकी किसी को जरूरत नहीं है कभी-कभी तो ऐसा भी देखने को आता है, आपने जो पैसे कमाए थे उसे घर मकान में और बच्चों में खर्च दिए हैं और आप अभी पैसे की भी मोहताज हो जाते हैं।

मैं देख रही हूं कि 2 तरह के वरिष्ठ नागरिक हैं एक जो सुखी संपन्न है, रहने को घर, खाने - पानी की कोई  कमी नहीं फिर भी वे अपने को उपेक्षित महसूस करते हैं। उन्हें लगता है जैसे बच्चे उनकी बात नहीं सुन रहे हैं, उन पर ध्यान नहीं दे रहे हैं और उनकी जरूरत किसी को नहीं है।

ऐसा सोचने से पहले आपको सोचना आवश्यक है कि क्या आपके बच्चे अपनी रोजी रोटी के पीछे आपसे अलग नहीं हुए हैं ? क्या उन्हें परिवार चलाने के लिए पैसे की आवश्यकता नहीं है ? आपका जवाब हां में है तो आप अपने को उपेक्षित क्यों महसूस करते हैं ? बच्चों कमी खलने स्वाभाविक है, आप समय-समय पर जाकर उनसे मिल सकते हैं लेकिन हमेशा साथ नहीं रह सकते यह मजबूरी आपकी भी तो है, आप ही कहां चाहते हैं कि घर छोड़कर नए शहर में नए लोगों के बीच में जाकर रहा जाए और यह उचित भी नहीं है, जहां पुराने लोग हैं, जहां आपने समाज बनाए हैं, उसको छोड़ कर जाने से बेहतर है उनके साथ रहना।

संयुक्त परिवार के टूटने का यही नतीजा देखने में आ रहा है कि बुजुर्गों को अकेले रहने पर रहे हैं। उनकी परेशानी होती है कि ना तो अपना घर छोड़कर जाना चाहते हैं अपने बच्चों के साथ, ना ही रहना चाहते हैं बच्चों के बिना अपने बनाए घर में।

मेरा मानना है कि आप कहीं से भी अपने को कमतर ना आके। आपके पास एक्सपीरियंस है, आप बहुत सारे ऐसे काम है जो कर सकते हैं, जिससे आप को इज्जत भी मिल सकती है साथ ही आप पैसे भी कमा कर सकते हैं।

आइए आज कुछ ऐसी ही बातें करते हैं जो उनके लिए भी फायदेमंद है जिन्हें पैसे की कोई कमी नहीं है, साथ ही ऐसे सीनियर सिटीजन के लिए भी फायदेमंद है , जिन्हें पैसे की आवश्यकता है । पैसे कमा सकते हैं और अपने समय का सदुपयोग भी कर सकते हैं।

यदि आप कहानी- कविता या आत्मकथा लिखते हैं और आकर ब्लॉक में लिखते हैं तो आप के समय का अच्छा सदुपयोग भी हो जाता है, साथ ही आपको कुछ पैसे भी मिल जाते हैं। अपने एक्सपीरियंस को आप आगे आने वाले जेनरेशन के लिए छोड़ कर जाते हैं , यह समाज के लिए आपका एक बहुत बड़ा तोहफा होता है।

पर्यावरण को आपकी बहुत आवश्यकता है। आप गार्डनिंग में रुचि रखते हैं, तो पेड़ पौधे लगाएं। कहते हैं पेड़- पौधे अपने आप में डिप्रेशन की दवा है। अपने हाथों से लगाए पौधे उसमें खिले हुए फूल- फल देखकर जो खुशी मिलती है उसका आनंद ही कुछ और है। साथ ही आप खुद भी खुश रहते हैं समाज के लिए भी शुद्ध वायु की व्यवस्था कर जाते हैं।

 अब मैं बात करती हूं अगर आप बागवानी से कुछ अर्जित करना चाहते हैं, कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो पौधे की कटिंग लगाकर सीड यानी बीज को बेचकर भी आपको काफी पैसे आ जाएंगे जिसे आपकी आर्थिक स्थिति भी ठीक हो जाएगी।

बागवानी में ही मैं थोड़ा आगे और बढ़ कर बातें करती हूं यदि आपको मेडिसिनल प्लांट की जानकारी है तो आप उसकी दवा बनाकर लोगों को सहायता कर सकते हैं साथ ही आप उसे बेचकर अपनी आर्थिक स्थिति भी मजबूत कर सकते हैं।

एक्सपीरियंस का फायदा तो उठाया जा सकता है आपके पास एक्सपीरियंस की कमी नहीं है। ढेरों तरह के अनुभव आपके पास है आप कंसल्टेंसी खोज सकते हैं घर बैठे - बैठे पैसे भी आएंगे और आपका समय भी अच्छे से बीत जाया करेगा। आपको ऐसा महसूस होगा कि आप भी कुछ कर सकते हैं ऐसा नहीं है कि आप समाज पर बोझ बने हैं।

हममें से बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जिन्हें मोटिवेशनल बातें लोगों में शेयर कर सकते हैं, उन्हें अच्छे कामों के लिए मोटिवेट कर सकते हैं। मोटिवेशनल स्पीकर बन सकते हैं, आप अपने को देखने की कोशिश तो करें कि कौन से काम ऐसे हैं जो आपके दिल को सुकून देते हैं क्योंकि जो भी आप करने जा रहे हो, वह आप अपनी खुशी के लिए करने जा रहे हो कोई आगे टेंशन लेने के लिए नहीं करने जा रहे हो तो काम का चुनाव करने के समय आप काम नहीं समझ कर उसे अपने लिए समय का सदुपयोग करना समझकर मनपसंद कामों को अपनाएं।

आप पढ़े लिखे हैं तो आप बच्चे को पढ़ा सकते हैं। ट्यूशन पढ़ाने की बात होती है तो आपको इनकम ही हो जाएगी वैसे भी आप बगैर पैसे की भी आप बच्चे का को पढ़ा सकते हैं। गरीब बच्चे को मुफ्त में अपने घर पर बुलाकर पढ़ाएं और बच्चे में वह शक्ति होती है कि आपको खुश कर लेंगे आप को डिप्रेशन में जाने नहीं देंगे खुद भी आप महसूस करेंगे कि आप कितना कुछ अभी तक कर सकते थे, कर सकते हैं, और इस बात की खुशी आपको आपके मनोबल को ऊंचा रखेगी।

कुछ लोगों को घर में खाना बनाने में बहुत आनंद आता है वे तरह-तरह के पकवान बनाने, अचार बनाने, पापड़ बनाने में आनंदित होते हैं, ऐसी मनपसंद कामों से आप अपने समय का उपयोग करके, आप अपना पसंदीदा काम भी करोगे और उससे आप वैसे भी अर्जित कर सकते हो। बात केवल शुरू करने की है फिर आपका देखते देखते समय कहां निकल जाता है आप खुद भी नहीं समझ पाते हो।

आज के युग में पति-पत्नी दोनों नौकरी पेशा होते हैं ऐसी हालात में या तो वे बच्चे को जन्म देकर माता पिता बनना ही नहीं चाहते, जो बनते हैं उन्हें भी परेशानी होती है बच्चे को पालना और नौकरी करना दोनों मुश्किल हो जाता है। उनकी मुश्किल का हल जानते हो आप में छुपा है। अगर बच्चे आपको पसंद आते हैं बच्चों की किलकारियां पसंद आती है उनकी भोली भाली आवाज पसंद आती है तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात होगी । ऐसी जो आपकी नौकरीपेशा बेटी- बहू हैं उनके बच्चे को आप अपने साथ रखें और इसके एवज में आप चाहे तो आर्थिक सहायता भी उनसे प्राप्त कर सकते हैं। आपका अपना समय नन्हे नन्हे बच्चों को देखते और उनके साथ बहुत ही आसानी से निकल जाएगा।

आप अपने समय का एक खुद ही खाका तैयार करें उसमें आप अपनी पसंद का काम करें जो कुछ भी आपको पसंद हो मसलन गाना सुनना, क्रिकेट देखना, टीवी देखना, फिल्म देखना, पेंटिंग करना यह जो कुछ भी आपको पसंद आता है । उसमें अपना समय दे, अपने मन की अपने पसंद की बातें होंगी तो आप में एनर्जी दोगुनी हो जाएगी और आप अपने को तरोताजा महसूस करेंगे।

शादी ब्याह में गाने बजाने के लिए महिला संगीत वगैरह में जाएं, कीर्तन भक्ति में जाएं, मंदिर में जाकर भजन गाए, आप गाने के शौकीन हैं, तो शौक भी पूरा करें और साथ में अगर पैसा की बात है तो आपको पैसे भी आप चार्ज कर सकते हैं। पैसे भी ले सकते हैं , जिससे आपकी आर्थिक स्थिति भी  मजबूत होगी साथ ही समाज में आपकी एक जगह होगी एक खोज होगी।
कर सकते हैं आप भी ढेरों काम

Post a Comment

0 Comments