Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

१४ एयर प्यूरीफायर प्लांट्स घर की हवा को शुद्ध करनेवाले

घर को स्वर्ग का दर्जा मिला हुआ है। हम कहीं से भी घूम कर आ जाए लेकिन घर में आकर जो सुख शांति मिलती है वह अन्यथा दुर्लभ है।
घर में सुख शांति स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए कुछ आवश्यक आवश्यकताओं में पौधा भी एक है।
पौधे ओ भी यदि आप खुद अपने हाथों से लगाते हैं वह कितने सुकून देते हैं।
आज मैं अधिक बातें नहीं करते हुए आपको लेकर चलती हूं उन पौधों के पास जी नहीं आप अपने घर के अंदर ड्राइंग रूम, बैडरूम या बाथरूम में जगह दे सकते हैं।
हमारे घर में बहुत सारे जहरीले गैस भी रहते हैं। हमारे फर्नीचर से भी जहरीले गैस निकलते हैं। घर में खाना बनती है, घर में समय से हम पेंटिंग वगैरह करवाते रहते हैं गैस जहरीली गैस हमारे घर में भर जाती है। गैसों में जहरीली गैसों में अनेकों नाम है जिसमें कार्बन डाइऑक्साइड बेंजामिन वगैरह है। यहां इन बातों पर चर्चा करने के जगह पर हम उन पौधों को देख लेते हैं जो हमारे घर से जहरीली गैस को हटाकर हमारे घर में शुद्ध वायु का प्रवाह बना देते हैं। और हमें सांस संबंधी बीमारी या हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।
(१) स्नेक प्लांट
(२) मोनेशट्रेला या ब्रोकन हर्ट
(३) एरिका पाम
(४) रबर प्लांट
(५) जी जी प्लांट
(६) स्पाइडर प्लांट
(७) इंग्लिश लेवी
(८) पोथोस
(९) चाईनीज एवरग्रीन
(१०) पीस लिली
(१२) ड्रेसीना
(१३) फर्न
(१४) फिलोडेन्ड्रोन
(१५) मनी प्लांट
मैंने यहां 15 प्लांट के नाम आपसे शेयर किए हैं। ऐसे हजारों प्लांट हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं।
संसार में जितने भी पौधे हैं सभी हमें ऑक्सीजन देते हैं प्राणवायु देते हैं। हमें यह सभी को लगाने चाहिए इनकी रक्षा करनी चाहिए।
नोट - मैंने (हैप्पी लाइफ विद बोकारो गार्डन ) चैनल पर इन पौधों को दिखलाया है। आप चाहे तो चैनल पर जाकर इस वीडियो को देख सकते हैं ,वीडियो अच्छी लगे तो आप चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं मुझे खुशी होगी।
घर से जहरीली हवा को निकालने और शुद्ध हवा देने वाले पौधे

 नगीना शर्मा 

Post a Comment

0 Comments